Android Phone vs iPhone, कौन सा मोबाइल है बेस्ट जाने सब

Android phone vs iPhone, कौन सा मोबाइल है बेस्ट जाने सब


मोबाइल में दो मुख्य खिलाड़ियों (Android Phone or iPhone) के बीच चयन इस बात पर निर्भर करता है कि आप के लिए कौन सी सुविधाएं और स्पेक्स सबसे महत्वपूर्ण है! यहां आपको सही निर्णय लेने के लिए जानने की आवश्यकता है!

एंड्राइड फोन और आईफोन इन दोनों मोबाइल फोन के बीच में कुछ समानता है और बहुत कुछ असमानता है! दोनों फोन के समानता एवं असमानता के बारे में बारी बारी से आपको बतलाते हैं!

एंड्राइड फोन(Android phone) और आईफोन (Iphone) में बहुत कम ही समानता है, जो कि नीचे टेबल में जानकारी आपको दी हुई है!

 S.NO. Point Android iPhone
 1. 
काम करने की अवस्था
(working state)
 
वर्तमान
(current)

 
वर्तमान
(current)

 2. 
इंटरफेस
(interface)
 
टच स्क्रीन
(touch screen)
 
टच स्क्रीन
(touch screen)




एंड्राइड फोन (Android phone) और आईफोन (Iphone) बहुत असमानता है! इनके फीचर्स इन दोनों फोन को अलग बनाते हैं! कुछ फीचर्स में एंड्राइड फोन आईफोन से बेहतर है, तो कुछ फीचर्स में आईफोन एंड्रॉयड फोन से बेहतर है!
तो आइए इन दोनों फोन(Android phone vs Iphone) की फीचर्स का कंपैरिजन आपको बारी-बारी से बताते हैं!

Android Phone vs iPhone, इन फीचर्स में एंड्राइड फ़ोन(Android phone)  है बेस्ट!

1. कस्टमाइजेशन (customization)
2.डिवाइस ऑप्शन(Device option)
3.फाइल शेयरिंग (file sharing )
4.मल्टी टास्किंग एंड मल्टी विंडो (Multi tasking and Multi window)
5.डिजाइंस (Designing)

बिस्तार में  देखे

1. कस्टमाइजेशन (customization)


  Android phone user अपने फोन को अपनी जरूरत के अनुसार उसको कस्टम कर सकता है! जैसे कि एंड्रॉयड यूजर को वॉलपेपर होमस्क्रीन में सेव करना है या अपने फोन की रिंगटोन को चेंज करना है! यह सब एंड्राइड फ़ोन यूजर अपने अनुसार एंड्राइड फोन में कर सकता है लेकिन एक आईफोन यूजर अपने आईफोन में एक सीमित रूप से अपने आईफोन को कस्टम कर सकता है!
इसलिए कस्टमाइजेशन में एंड्राइड फोन आईफोन से बेहतर है!


2. डिवाइस ऑप्शन ( Device option )

एंड्राइड फोन Android phone अनेक कंपनियों द्वारा मैन्युफैक्चर (manufacturer) किए जाते हैं, जैसे:- सैमसंग, रेडमी, रियल मी आदि इसलिए एंड्राइड फोन में हमको अनेक डिवाइस ऑप्शन देखने को मिलते हैं! वही आईफोन केवल एप्पल कंपनी द्वारा मैन्युफैक्चर किया जाता है और इसमें लिमिटेड डिवाइस ही देखने को मिलते हैं! जिन की रेंज एक एवरेज एंड्रॉयड फोन से बहुत ज्यादा होती है वही एंड्रॉयड फोन की बात की जाए तो इनकी रेंज 4000 से 60,000 तक देखने को मिलती है! लुक की बात करें तो आईफोन के सभी फोन का लॉक लगभग एक जैसा ही होता है! परंतु एंड्राइड फोन अनेक कंपनियों द्वारा मैन्युफैक्चर किया जाता है इसलिए इसमें लुक में बहुत ही वेरिएशन देखने को मिलता है!


3. फाइल शेयरिंग ( File sharing )


एंड्राइड वाइज (Android phone ) की फाइल एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस मैं शेयर करने के बहुत सारे ऑप्शन अवेलेबल रहते हैं, जैसे :- ब्लूटूथ, डाटा केबल एवं कई एप अवेलेबल है, जैसे शेयर इट, एक्स जेंडर आदि! एंड्राइड डिवाइस (android phone)  मैं फाइल शेयरिंग करना बहुत ही आसान है और प्रक्रिया बहुत ही तेज एवं सहज है वही आईफोन में फाइल शेयरिंग करना एंड्रॉयड फोन से कठिन है क्योंकि इसमें ब्लूटूथ नहीं होता है एवं डाटा केबल से भी फाइल शेयर नहीं होती है कुछ ऐप के माध्यम से ही आईफोन से फाइल शेयर की जा सकती है! इसलिए फाइल शेयरिंग में एंड्राइड फोन आईफोन से वह तो बेहतर है!


 4.मल्टी टास्किंग एंड मल्टी विंडो (Multi Tasking and Multi window)


यदि आप एक एंड्रॉयड फोन यूजर है और आईफोन लेने का सोच रहे हैं तो ज़रा ठहरी है क्योंकि एंड्राइड फोन का यह फीचर आईफोन में आपको नहीं मिलेगा यदि आप एक साथ फोन में दो काम करते हैं, जैसे आप फोन में ब्राउज़र भी कर रहे हैं और बैकग्राउंड में म्यूजिक भी बजा रहे हैं जो इस प्रकार के मल्टीटास्किंग एवं मल्टी विंडो टास्क एंड्राइड फोन में हो सकते हैं परंतु आईफोन में यह फीचर्स अभी तक उपलब्ध नहीं है! आईफोन में केवल एक समय में एक ही टास्क फोन के द्वारा किया जाता है! इसलिए मेरा सुझाव है, कि यदि आप आईफोन खरीदने का सोच रहे हैं तो उसके सारे फीचर्स को एक बार अच्छे से जान लें!


5.डिजाइंस (Design)


डिजाइंस की बात करें तो हर एक आईफोन का एक प्रीमियम लुक होता है, जिससे वह मार्केट में अपनी अलग पहचान बनाते हैं! परंतु सारे आईफोन की डिजाइन लगभग एक जैसी ही होती है, वही एंड्रॉयड फोन की बात की जाए तो इसमें  डिजाइन की कई वैराइटीज  देखने को मिलती है! एवं हर एक एंड्राइड मैन्युफैक्चरिंग कंपनी अपने एंड्रॉयड फोन को एक अलग लुक देती है जिससे एंड्राइड फोन में डिजाइन की कई वैरायटी देखने को मिलती है!


ऊपर दिए गए 5 फीचर्स में आपने जाना होगा कि एक एंड्रॉयड फोन एक आईफोन से कैसे बेहतर है अब हम अगले 5 फीचर्स पर रोशनी डालेंगे जो बताएगा कैसे एक आईफोन एंड्रॉयड फोन से बेहतर है

 

Android Phone vs iPhone, इन फीचर्स में आईफोन (iPhone)  है बेस्ट!






1. ऑप्टिमाइजेशन . (Optimization)
2.सॉफ्टवेयर अपडेट ( Software update)
3. एप क्वालिटी एंड अवेलेबिलिटी  (App quality and availability)
4. कैमरा क्वालिटी ( Camera quality)
5.आफ्टर सेल (After sale)


बिस्तार में  देखे


1. ऑप्टिमाइजेशन . (Optimization)


ऑप्टिमाइजेशन का मतलब अनुकूलन होता है!
आईफोन के हार्डवेयर एप्पल कंपनी द्वारा बनाया  किए जाते हैं! एवं उसमें प्रयोग आने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस भी एप्पल कंपनी द्वारा बनाया  जाता है! हार्डवेयर मैन्युफैक्चर करने पर कंपनी को पता होता है कि किस हार्डवेयर को किस प्रकार यूज में लाना है और उसी प्रकार का ऑपरेटिंग सिस्टम उसमें अपडेट किया जाता है, जिससे उस फोन आईफोन का ऑप्टिमाइजेशन अच्छी तरीके से किया जाता है! वही एंड्रॉयड फोन की बात की जाए तो एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल कंपनी द्वारा मैन्युफैक्चरिंग किया गया है, जबकि एंड्राइड फोन मैं यूज होने वाला हार्डवेयर अनेक कंपनी द्वारा मैन्युफैक्चर किया जाता है, जिससे अधिकांश  हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर का सही रूप से ऑप्टिमाइजेशन नहीं हो पाता है
इसलिए ऑप्टिमाइजेशन  में  आईफोन एंड्राइड फोन  से बेहतर है!



2.सॉफ्टवेयर अपडेट ( Software update)

सॉफ्टवेयर अपडेट फीचर्स आईफोन एवं एंड्राइड फोन दोनों में उपलब्ध होता है! परंतु आईफोन का सॉफ्टवेयर अपडेट फीचर्स एंड्राइड फोन के सॉफ्टवेयर अपडेट फीचर्स से अधिक बेहतर होता है! क्योंकि सभी आईफोन में सॉफ्टवेयर अपडेट एक साथ देखने को मिलता है, एवं समय-समय पर यह अपडेट आते रहते हैं! वही एंड्राइड एक गूगल द्वारा बनाया गया ऑपरेटिंग सिस्टम में जोकि गूगल उसको समय-समय पर अपडेट करता रहता है, परंतु एंड्राइड मोबाइल मैन्युफैक्चर कंपनी अपने एंड्राइड मोबाइल फोन मैं एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करने में देर करते हैं! कभी-कभी तो अपने पुराने एंड्रॉयड फोन को सॉफ्टवेयर अपडेट करते ही नहीं है! केवल एंड्राइड फोन नेक्सस  फोन ( nexus phone)  मैं जल्दी अपडेट देखने को मिलता है!



3.एप क्वालिटी एंड अवेलेबिलिटी  (App quality and availability)


आईफोन में ऐप को इंस्टॉल एवं अपडेट करने के लिए एप स्टोर ऑप्शन रहता है! वही एंड्राइड फोन में ऐप को इंस्टॉल एवं अपडेट करने के लिए प्ले स्टोर ऑप्शन रहता है! दोनों ही बहुत ही अच्छे एवं सिक्योर प्लेटफार्म है! परंतु आईफोन के ऐप मैं बहुत सारे फीचर्स होते हैं, जो कि एक एंड्राइड ऐप में देखने को नहीं मिलते!



4. कैमरा क्वालिटी ( Camera quality)


आईफोन अपनी कैमरा क्वालिटी के नाम से जाना जाता है! आईफोन  का कैमरा डीएसएलआर कि कैमरा की तरह फोकस फोटो क्लिक करता है एवं फोटो की क्वालिटी वी डीएसएलआर कैमरे की तरह होती है! एंड्राइड फोन का 16 पिक्सल कैमरा आईफोन के 12 पिक्सेल कैमरा के बराबर भी नहीं होता है! आईफोन में कैमरा क्वालिटी एक ऐसी चीज होती है जिससे यूजर आईफोन को लेना पसंद करता है!  कैमरा क्वालिटी में एक आईफोन मोबाइल एंड्राइड मोबाइल को बहुत पीछे छोड़ चुका है!




5.आफ्टर सेल (After sale)


एंड्राइड फोन सेल होने के बाद उसमें कोई समस्या आए तो एंड्राइड केयर से सॉल्व हो जाती है! यदि एंड्राइड केयर मैं समस्या सॉल्व नहीं होती है, तो मोबाइल को सर्विस सेंटर या रिपेयरिंग के लिए डालना पड़ता है! परंतु यदि आईफोन मैं कोई दिक्कत आती है, तो आईफोन सर्विस सेंटर से कांटेक्ट करना पड़ता है यदि वहां से समस्या सॉल्व नहीं होती है तो आईफोन मोबाइल का रिप्लेसमेंट सर्विस प्रोवाइड की जाती है! आईफोन सेल होने के बाद भी वह अपने कस्टमर को नहीं भूलता है! वह अपने कस्टमर को वैल्यू प्रोवाइड करता है!



कौन-सा फीचर किस मोबाइल फ़ोन (Android phone vs Iphone) में अच्छे से काम करता हैं,  यहां सब कुछ आप जान चुके होंगे! आप मोबाइल फ़ोन में कोनसा फीचर सबसे जायदा उपयोग  करते है,यह देखकर आप सही निर्णय ले सकते है की आप के लिए कोनसा मोबाइल फ़ोन ( Android phone vs iphone ) है बेस्ट!


आइए हम आपको कुछ बेस्ट एंड्राइड फोन और आईफोन के बारे में बता देते हैं

वेस्ट टॉप 10 एंड्राइड फोन

1. OnePlus 8 Pro-  सभी एंड्राइड फोन में से सबसे अच्छा
2.  Samsung Galaxy S20 Plus -वेस्ट प्रीमियम एंड्राइड फोन
3. Moto G Power-  लोंग लास्टिंग एंड्राइड फोन
4. Google Pixel 3a-   पिक्चर्स वेस्ट फीचर्स फॉर लाइफ
5.  Samsung Galaxy Note 10 Plus- बिग फोन फॉर फोन लवर
6. Google Pixel 4 XL -  शानदार कैमरे के साथ
7. OnePlus 8-  आईफोन इलेवन ऑफ एंड्रॉयड फोन
8. TCL 10 Pro-  बहुत ही अच्छा पिक्सल 3a का विकल्प
9 Moto G Fast- . बहुत ही अच्छा एंड्रॉयड फोन कम दामों में
10.. Xiaomi Mi 10 Pro 5G-   बहुत अच्छे बैटरी बैकअप के साथ एंड्राइड फोन




Top 4 Apple Mobiles                                        

1.  iPhone 11 Pro Max                                 
2.  iPhone 11 Pro                                   
3 . iPhone 11 Pro Max 256GB                  
4.  iPhone 11 Pro 256GB                      


दोस्तों आपको कौन-सा फीचर किस फ़ोन का सबसे जायदा पसंद आया है और आप कोनसा मोबाइल लेना चाहते है नीचे कमेन्ट करके बताये!






 

Post a Comment

और नया पुराने